आँखें चुराना मुहावरे का अर्थ, aankhen churana muhavare ka vakya

आँखें चुराना मुहावरे का अर्थ, aankhen churana muhavare ka arth aur vakya mein prayog

अगर किसी व्यक्ति की आंख का ऑपरेशन हो रहा है और उसकी आंख निकाल कर बाहर रखी जाती है । मगर हम उसे चुरा लेते है तो हो गया आंखे चुराना…….. मजाक कर ‌‌‌रहे है ऐसा कभी नही होता है । बल्की इस मुहावरे का अर्थ कुछ अलग ही होता है और आपको उसके बारे में पता होना जरूरी है । इस मुहावरे का सही अर्थ आपको निचे लेख मे मिलेगा देखे –

आंखे चुराना मुहावरे का सही अर्थ क्या होता है

‌‌‌मुहावरा ‌‌‌हिंदी में (idiom in Hindi)मतलब‌‌‌ ‌‌‌या अर्थ (Meaning in Hindi)
आंखे चुरानानजर बचाना या स्वयं छीपने की कोशिश करना ।

आंखे चुराना मुहावरे को समझने का प्रयास करे –

आंखें मानव शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक हैं। किसी की आँखों को चुराना उन्हें आघात पहुँचा सकता है, और उन्हें स्थायी शारीरिक और भावनात्मक क्षति पहुँचा सकता है। मगर जब आप किसी से बचने की कोशिश करते है तो आप उससे छीपने की कोशिश करते है ऐसे में आप ‌‌‌दुसरे से अपनी नजरे बचाते है । तो यही आंखे चुराना होता है । क्योकी आंखे चुराने पर सामने वाले से आप छीप जाते है अत आंखे चुराना मुहावरे का सही अर्थ नजर बचाना या स्वयं छीपने की कोशिश करना होता है ।

‌‌‌इतना अधिक आपके लिए ज्ञान काफी नही है । आप एक विद्वान हो और आपको अधिक ज्ञान की जरूरत है तो वाक्य में प्रयोग भी देखे –

आंखे चुराना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग किजिए

‌‌‌ वाक्य में प्रयोग जब महेश का विवाह सरीता से हो रहा था तो सरीता महेश से आंखे चुराने की कोशिश कर रही थी ।

वाक्य में प्रयोग किसन को चोरी के जुर्म में जेल में डाल दिया मगर अदालत ने उसे रिहा कर दिया फिर भी किसन लोगो से आंखे चुराता है ।

वाक्य में प्रयोग रोहित का तो केवल एक ही सिद्धात है की जब उसने कुछ गलत किया नही तो उसे आंखे चुराने की क्या ‌‌‌जरूर है ।

वाक्य में प्रयोग रजनी रात को कोचिंग कर कर अपने घर पर जा रही थी मगर रास्ते में शराबी लड़के दिखे तो वह उनसे आंखे चुरा कर घर पर पहुंची ।

आखिर क्यो चार्ली ‌‌‌और मर्लिन ‌‌‌ने एक दूसरे से आंखे चुराई, प्रसिद्ध कहानी

‌‌‌आपने चार्ली के बारे में तो सुना ही होगा यह हमारी कहानी का खरगोश का नाम है और वही पर जो मर्लिन है वह हमारी कहानी की मादा खरगोश है । ओर आज की कहानी इन दोनो पर ही जुड़ी है । तो आइए कहानी पढते है –

एक बार की बात है चार्ली विदेश के जंगलो में घुमने के लिए गया हुआ था और काफी समय बित जाने के बाद में ‌‌‌भी अपने घर की और नही लोटा था तो इधर उसके माता पिता परेशान हो रहे थे । मगर चाली ने कहा था की वह लोट कर आ जाएगा । चार्ली विदेश के जंगलो में काफी मोज मस्ती कर रहा था और यह देख कर सभी जानवर भी उसके साथ खेल रहे थे । काफी दिन बित जाने पर चार्ली ने यह फैसला लिया की वह अपने देश में जाएगा अपने माता ‌‌‌पिता के पास जंगल में जाएगा । और यह खगर सुन कर विदेश के जंगल में रहने वाले जानवर उदास हो गए ।

क्योकी उन्हे काफी मजा आ रहा था चार्लि के साथ खलने में । मगर चार्ली ने कहा की मुझे जाना होगा । इस कारण से चार्ली जाने ही वाला था की उसके साथ हिरण भी हो गया और उसने कहा की मैं भी तुम्हारे देश में ‌‌‌घुमने के लिए चलता हूं। तो इस तरह से कहने पर चार्ली ने हिरण को अपने साथ ले लिया और दोनो ही एक साथ होकर भारत की ओर आने लगे थे । भारत आने के लिए उन्हे काफी देशो को पार करना था तो उन्हे समय भी बहुत लगने वाला था । तो हिरण ने अपनी पीठ पर खाने के लिए भोजन ले लिया ताकी बिच रास्ते पर भोजन ‌‌‌खाले ।

चाली खरगोश ओर हिरण जब अमेरिका में पहुंचे तो उन्होने सोचा की अमेरिका में जरा घुमा जाए । तो दोनो अमेरिका के जंगलो में घुमने लगे । तभी एक जंगल में चार्ली खरगोश को मादा खरगोश दिखा । ‌‌‌जैसे ही चार्ली मादा खरगोश को देखता है उसके प्रेम में पड़ जाता है । चार्ली को मादा खरगोश काफी अच्छा लगता है ।

‌‌‌अमेरिका की मादा खरगोश का नाम मर्लिन था । जो की काफी अधिक खुबसुरत थी और यह देख कर चार्ली उसके प्यार में पड़ गया अब चार्ली हिरण से कहने लगा की मुझे इस मर्लिन से विवाह करना है । मगर हिरण ने कहा की नही तुम्हारे देश की नही है तो तुम्हे काफी परेशानी हो सकती है ।

मगर चार्ली खरगोश नही माना और ‌‌‌बस जीद कर ली और कहा की इसमें तुम्हे मेरा साथ देना होगा । तब हिरण ने भी मर्लिन की तरफ देखा तो उसे काफी प्यारी लगी तो हिरण ने कहा की ठिक है । ‌‌‌इसके बाद में हिरण ने चार्ली से कहा की तुम्हे किसी तरह से मर्लिन को यह अहसास दिलाना है की तुम ही उसके लिए सही हो । वह अगर तुमसे विवाह करती है तो काफी खुश रहती है । और हिरण की बात सुन कर चार्ली तैयार हो गया और वही पर रहने लगे । अगले दिन चार्ली अच्छी तरह से सुबह सुबह तैयार हो गया ओर स्टाइल ‌‌‌मारते हुए जंगल को पार करने लगा । तभी मर्लिन की नजर चार्ली पर पड़ती है। मर्लिन चाली को देख कर चौक जाती है और मन ही मन सोचती है की यह नया खरगोश कोन है । चार्ली काफी हट्ठा कट्ठा था और अमेरिका में ऐसा कोई खरगोश नही था जिसके कारण से मर्लिन को वह अच्छा लगा ।

मर्लिन ने चार्ली को अपने पास बुलाया ‌‌‌और उससे बाते की तो मर्लिन को पता चला की चार्ली का दिल काफी साफ है । मर्लिन ने हमेशा सोचा था कि चार्ली में कुछ खास है। वह इसे इस तरह देख सकता था जैसे चार्ली दुनिया को इतनी मासूमियत और आश्चर्य से देखता है। मर्लिन को जल्द ही पता चला कि चार्ली का दिल बर्फ की तरह साफ था, और वह जानता था कि जिससे भी वह शादी करेगा, उसका जीवन शानदार होगा। और इसलिए, मर्लिन को फिर से उससे प्यार हो गया।


चार्ली जिस तरह से दुनिया को देखता है उससे मर्लिन हमेशा आकर्षित हुई थी। यह ऐसा था जैसे उसने दुनिया को पहली बार देखा हो, और इसने मर्लिन को आश्चर्य से भर दिया। वह महसूस किए बिना नहीं रह सका कि चार्ली विशेष था, और वह चाहता था कि वह उससे मिल सके और उसे दिखा सके कि जीवन कितना शानदार हो सकता है। जब मर्लिन अंततः चार्ली से मिलीं, तो वह इस बात से प्रभावित हुई कि वह कितना प्यारा और कोमल लग रहा था। वह देख सकता था कि चार्ली कितनी अच्छी पत्नी बनेगी, और उसे पहली नजर में ही उससे गहरा प्यार हो गया।

आँखें चुराना मुहावरे का अर्थ, aankhen churana muhavare ka vakya

चार्ली खरगोश और मर्लिन खरगोश की प्रेम कहानी शुरू हो गई दोनो मिलने लगे , प्यार भरी बाते करने ‌‌‌लगे । ‌‌‌इसके बाद में मर्लिन ने चार्ली से विवाह करने के बारे में पूछा । तो चार्ली ने कुछ समय तक सोचने का नाटक किया और अंत में हा कर दी । चार्ली के विवाह के लिए राजी हो जाने पर मर्लिन उससे नजरे चुराने लगी । चार्ली समझ गया की मर्लिन को  अब शर्म आ रही है ।

कुद समय के बाद में हिरण और चार्लिन के माता ‌‌‌पिता चार्ली और मर्लिन के विवाह की तैयारी करते है। अब चार्ली मर्लिन को देखता है तो मर्लिन आखे चुराती है और जब मर्लिन चार्ली को देखता है तो चार्ली आंखे चूराता है । समय बितते जा रहा था और दोनो के विवाह की प्रक्रिया पूरी हो गई । इसके बाद में दोनो ने एक महिना साथ में बिताया बाद में चार्ली ‌‌‌ने मर्लिन को अपने साथ लिया और अपने देश भारत आ गए । भारत आने के बाद में चार्ली मर्लिन के साथ अपना जीवन खुशहाली से बिताने लगे थे । तो इस तरह से चार्ली और मर्लिन का विवाह हुआ था ।

अब आपको पता चल गया होगा की चार्ली किस तरह से आंखे चुरा रहा था ।

Leave a Comment